अक्टूबर 6, 2024

व्यय पर्यवेक्षकों ने बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

0
H07F

लुधियाना, 8 मई:(पूजा भारद्वाज )
भारत के चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार संदिग्ध बैंकों के लेनदेन पर नजर रखने के उद्देश्य से, व्यय पर्यवेक्षकों ने बुधवार को बैंक अधिकारियों को चुनाव के दौरान संदिग्ध लेनदेन का विवरण प्रदान करने का निर्देश दिया।
इस संबंध में यहां पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें लुधियाना संसदीय क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षकों श्री पंकज कुमार, आईआरएस और श्री चेतन डी कलमकर, आईआरएस, अतिरिक्त उपायुक्त (डी) अनमोल सिंह धालीवाल के अलावा प्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिला लुधियाना के सभी सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, सहकारी बैंक।
व्यय पर्यवेक्षकों ने उनसे चुनाव की प्रक्रिया के दौरान असामान्य और संदिग्ध नकदी निकासी या नकदी जमा करने की रिपोर्ट करने को कहा। ईसीआई के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के लिए कहते हुए, व्यय पर्यवेक्षकों ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान एक जिले/निर्वाचन क्षेत्र में कई व्यक्तियों के खातों में एक बैंक खाते से आरटीजीएस के माध्यम से राशि के असामान्य हस्तांतरण की रिपोर्ट की जानी चाहिए, इस तरह के हस्तांतरण की किसी भी मिसाल के बिना। .
उम्मीदवारों या पति/पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खातों से नकद जमा या नकद निकासी की भी सूचना दी जानी चाहिए, जैसा कि उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामे में बताया गया है। इसके अलावा, चुनाव प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दल के खाते में नकदी की निकासी और जमा के अलावा किसी भी अन्य संदिग्ध नकदी लेनदेन की सूचना दी जानी चाहिए, जिसका इस्तेमाल चुनाव में रिश्वत देने के लिए किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि लुधियाना दक्षिण, गिल और आतम नगर विधानसभा क्षेत्रों में पड़ने वाले बैंकों को विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र हैं।
इसके अलावा बैंक अधिकारियों से अपील की गई कि वे उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए एक अलग बैंक खाता खोलने में सुविधा प्रदान करें। ईसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों को एक अलग बैंक खाता खोलना अनिवार्य है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *