अक्टूबर 6, 2024

सभी विकास कार्यों को समयबद्ध और परिणामोन्मुखी तरीके से पूरा करना सुनिश्चित करें- सांसद संजीव अरोड़ा

0
H07F

लुधियाना, 4 जुलाई (पूजा भारद्वाज )
लुधियाना के भगवान महावीर सिविल अस्पताल में मरीजों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर सुधार किया जाएगा। लुधियाना से राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा ने अपने एमपीलैड फंड से 2 करोड़ रुपये के योगदान की घोषणा की है, जिसमें से 1 करोड़ रुपये अस्पताल के बुनियादी ढांचे के अपग्रेडेशन के लिए और 1 करोड़ रुपये नए चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए आवंटित किए गए हैं। इसका उद्देश्य सिविल अस्पताल को पंजाब में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं में से एक बनाना है।

आज बैठक के बाद बुनियादी ढांचे के अपग्रेडेशन के लिए एक करोड़ रुपये की राशि जारी की गई।
सिविल अस्पताल में विकास कार्यों की प्रगति, हलवारा हवाई अड्डे और एनएचएआई परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद संजीव अरोड़ा ने डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी के साथ कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को सुधारने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। 1 करोड़ रुपए प्रमुख बुनियादी ढांचे के अपग्रेडेशन पर खर्च किए जाएंगे, जबकि 1 करोड़ रुपए उच्च श्रेणी के चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य इसे रोगियों के लिए सर्वोत्तम सरकारी स्वास्थ्य सुविधा बनाना है। डॉक्टरों की आवश्यकताओं के आधार पर नए उच्च तकनीक वाले उपकरण खरीदे जाएंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रोगियों को एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। उन्होंने अधिकारियों को कामों को तेजी से पूरा करने के लिए एक सुपरवाइजरी कमेटी बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने सिविल अस्पताल में नई सीवरेज प्रणाली, फर्श और सड़क की टाइलिंग, वॉशरूम और मदर एंड चाइल्ड सेंटर के जीर्णोद्धार पर काम कर रहे ठेकेदारों से काम की गति तेज करने को कहा। दो लिफ्टों की मरम्मत और पूरे सिविल अस्पताल की इमारत को वाटरप्रूफ करने की परियोजना इस सप्ताह शुरू होगी।

सांसद ने लुधियाना के लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि वह उनके लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, सांसद संजीव अरोड़ा ने हलवारा हवाई अड्डे पर विकास कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की और कहा कि वह जल्द ही इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे ताकि आईएएफ कैंपस में लंबित कार्यों को संबोधित किया जा सके ताकि उड़ानों को शीघ्र शुरू किया जा सके। उन्होंने ठेकेदारों से कार्यकारी एजेंसी को टर्मिनल बिल्डिंग के लिए सुरक्षा प्रमाण पत्र जमा करने का भी आग्रह किया।

अरोड़ा ने लुधियाना में एनएचएआई परियोजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि लाडोवाल बाईपास के साथ 19 करोड़ रुपये की लागत से दोनों तरफ 21 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक के निर्माण के लिए एनएचएआई द्वारा निविदाएं पहले ही जारी कर दी गई हैं। इसके अतिरिक्त, नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) ने एलिवेटेड रोड (लुधियाना-फिरोजपुर) के साथ पार्किंग स्थल विकसित करने का काम शुरू कर दिया है, जिससे यातायात की भीड़ कम होगी और आम जनता को लाभ होगा। उन्होंने लुधियाना-रोपड़, दक्षिणी बाईपास और सिधवां नहर पर चार पुलों के निर्माण की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने बचत भवन के अपग्रेडेशन के लिए 15 लाख रुपये के योगदान की भी घोषणा की।

अरोड़ा ने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि विकास कार्य समय पर तथा परिणामोन्मुखी तरीके से पूरे हों, ताकि नागरिकों को लाभ हो।

इससे पहले, डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी और एडीसी अनमोल सिंह धालीवाल ने जिला प्रशासनिक परिसर में सांसद का स्वागत किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *